Search This Blog

Pages

Tuesday, March 14, 2017

वसुंधरा की जाएगी गद्दी, दुष्यंत सिंह बनेगे डिप्टी सीएम ?
================================

जयपुर (अबरार अली बेरी )
उत्तर प्रदेश में ऐतिहासिक बहुमत के साथ करीब दो दशक बाद सत्ता में आयी भाजपा को लेकर राजस्थान की मुख्य मंत्री श्री मती वसुंधरा राजे की मुश्किलें बढ़ सकती है चर्चाओ का दौर चरम पर है कि यूपी की जीत में राजस्थान प्रदेश के कद्दावर नेता ओम माथुर का कद काफी बड़ा कर  दिया है और केन्द्रीय नेतृत्व उनको  इनाम के रूप में राजस्थान का मुख्य मंत्री बना सकता है अगर यह कयास सही हो जाता है तो महारानी के सामने संकट खड़ा हो सकता है ! 
                                    अपनी हट और दबंगई के लिए  मशहूर राजस्थान की मुख्य मंत्री श्री मती वसुंधरा राजे केंद्रीय मंत्री मंडल में अपने सांसद पुत्र दुष्यन्त सिंह को मंत्री बनाने की सिफारिश कर पहले ही मोदी के निशाने पर है ऐसा माना जा रहा था कि पहले बिहार फिर हालिया पांच राज्यो के विधान सभा चुनाव में यदि नतीजे भाजपा के पक्ष में आते है तो राजस्थान प्रदेश का नेतृत्व बदला जा सकता है !  बिहार चुनावों में शिकश्त का सामना कर चुकी भाजपा इस बार जौश में महारानी को राजस्थान से दिल्ली बुला ले तो कोई अतिश्योक्ति नही होगी ! 
                                    राज नैतिक मामलो की जानकारी रखने वालो की माने तो केंद्र में एक पूरा धड़ा इस बात पर अड़ा है कि राजस्थान का नेतृत्व बदला जाये और इसके लिए संभावनाएं यहाँ तक जताई जा रही है कि पूरा मामला राजी ख़ुशी निपट जाए इसके लिए श्री मती राजे को केंद्रीय मंत्री मंडल में स्थान के साथ साथ सांसद बेटे दुष्यंत सिंह को राजस्थान का डिप्टी सीएम भी बनाया जा सकता है ! हालांकि यह सब कयास मात्र है परन्तु इतना तो सच है कि महारानी से केंद्रीय नेतृत्व कोई ज्यादा खुश नही है ऐसे में अगर ऐसा हो भी जाता है तो कोई बड़ी बात नही होगी ! 
                                   दूसरी तरफ राजस्थान प्रदेश सरकार में नम्बर दो की लड़ाई लड़ रहे डीडवाना (नागौर) विधायक और प्रदेश के सार्वजनिक निर्माण विभाग और परिवहन विभाग  काबीना मंत्री जनाब युनूस खान के सामने भी कई चुनोतिया मुँह बाहे खड़ी है यदि प्रादेशिक नेतृत्व बदल दिया जाता है तो फिर युनूस खान के पर भी कतरे जा सकते है क्यों कि यह भी सर्व विदित है कि राजस्थान में यदि कोई मंत्री महारानी के सबसे नजदीक है तो वो युनूस खान ही है किसी जमाने में राजेन्द्र राठौड़ को नम्बर दो के नाम से पुकारा जाता था परन्तु अब ऐसा नही है ! महारानी के सबसे विश्वसनीय लोगो में सुमार युनूस खान भी केंद्रीय कार्यवाही की चपेट में आ सकते है ! हालाँकि जानकारों का मानना है कि मंत्री खान ने अपनी काबिलियत और हूनर के बूते केंद्र सरकार में अच्छी पकड़ और पहचान बना ली है और केंद्र सरकार को भी एक उभरता हुवा मुस्लिम चेहरा चाहिए जिसकी पूर्ती युनूस खान बखूबी कर सकते है ! काम के प्रति समर्पित, बोलने में तेज और मुस्लिम विषयों पर अच्छी पकड़ के धनी मंत्री खान को इसका इनाम मिल सकता है क्यों कि अब तक केंद्रीय संघटन में दो चेहरे मुख्त्यार अब्बास नकवी और सैयद शाह नवाज़ हुसैन की पकड़ अल्प संख्यको में ढीली पड़ती जा रही है ऐसे में खान को अच्छा अवसर मिल सकता है ! 

No comments:

Post a Comment